Major Achievements Archives

क्र.सं. महीना उपलब्धियां
1 जुलाई, 2019
  1. क. जुलाई, 2019 माह के दौरान संपन्न सौदे (i) सीपीएसई ईटीएफ (एफएफओ V) सीपीएसई ईटीएफ की अनुवर्ती फण्ड पेशकश (एफएफओ) V 18 एवं 19 जुलाई, 2019 के दौरान संपन्न की गई थी। सरकार को विनिवेश प्राप्ति के रूप में 10,000.39 करोड़ रूपए की धनराशि प्राप्त हुई। इस सौदे को मिला कर जुलाई, 2019 के अंत तक विनिवेश प्राप्ति के रूप में कुल 12,357.39 करोड़ रूपए की धनराशि प्राप्त हुई। ख. जुलाई, 2019 माह के दौरान आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ), अनुवर्ती सार्वजनिक पेशकश (एफपीओ) के मामलों में हुई प्रगति (i) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्श लि. (एमडीएल) दिनांक 09/07/2019 को एमडीएल आईपीओ की समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। इसके अलावा दिनांक 23/07/2019 को एमडीएल के सूचीकरण के संबंध में उच्च स्तरीय समिति (एचएलसी) की बैठक आयेाजित की गई थी और यह सुझाव दिया गया था कि अगस्त, 2019 के पहले सप्ताह तक मसौदा रेड हेयरिंग प्रोस्पेक्टस (डीआरएचपी) नए सिरे से दायर किया जाए और निर्गम की शुरूआत दिनांक 30/09/2019 से पहले की जाए। (ii) केआईओसीएल लि. दीपम ने एफपीओ पद्धति के माध्यम से केआईओसीएल लि. के विनिवेश के लिए बही संचालक अग्रणी प्रबंधक (बीआरएलएम) के रूप में मैसर्स आईडीबीआई केपिटल और विधिक सलाहकार के रूप में मैसर्स एसएनजी एवं पार्टनर्स को दिनांक 18/07/2019 को नियुक्ति पत्र जारी किए थे। दिनांक 26/07/2019 को सौदे के लिए एक शुरूआती बैठक भी आयोजित की गई थी। (iii) टेलीकम्युनिकेशन कंसल्टेन्श इंडिया लि. (टीसीआईएल) टीसीआईएल की आईपीओ के लिए संबंधित विभागों से टिप्पणियां आमंत्रित करने हेतु दिनांक 24/07/2019 को आर्थिक कार्य संबंधी मंत्रीमंडल समिति (सीसीईए) के लिए मसौदा नोट परिचालित किया गया। (iv) टीएचडीसी लि. विधिक सलाहकार और बीआरएलएमएस की नियुक्ति हेतु प्रस्ताव हेतु अनुरोध (आरएफपी) जारी किया गया। (v) आईआरसीटीसी दिनांक 11/07/2019 को निर्गम के आकार और भारत सरकार की विक्रय की जाने वाली शेयरधारिता और आईआरसीटीसी की आईपीओ के लिए अन्य संबंधित मामलों का निर्धारण करने के लिए उच्च स्तरीय समिति और वैकल्पिक तंत्र की बैठकें आयोजित की गई। (vi) रेलटेल रेलटेल आईपीओ के संबंध में बही संचालक अग्रणी प्रबंधकों (बीआरएलएमस) और विधिक सलाहकारों की नियुक्ति की गई।
  2. ग. जुलाई, 2019 माह के दौरान बिक्री की पेशकश (ओएफएस) के मामलों में हुई प्रगति (i) राइटस राइटस ओएफएस के संबंध में मर्चेंट बैंकरों और विधिक सलाहकार की नियुक्ति की गई। .(ii) इरकॉन विधिक सलाहकार और मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति के लिए प्रस्ताव हेतु अनुरोध (आरएफई) जारी किया गया था। घ. जुलाई, 2019 माह के दौरान सामरिक विनिवेश के महत्वपूर्ण मामलों में प्रगति (i) कामराजार पोर्ट लि. (केपीएल) केपीएल के सामरिक विनिवेश के लिए सौदा सलाहकार और विधिक सलाहकार की एक परिसंवाद बैठक दिनांक 01/07/2019 को दीपम में आयोजित की गई थी। (ii) मिश्र धातु इस्पात संयंत्र (दुर्गापुर) दिनांक 04/07/2019 को प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (पीआईएम)/ रूचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) जारी की गयी। (iii) सेलम इस्पात संयंत्र एवं भद्रावती इस्पात संयंत्र दिनांक 04/07/2019 को प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (पीआईएम)/ रूचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) जारी की गयी। प्रस्तुतीकरण की तारीख को बढ़ाकर 23/08/2019 कर दिया गया था। (iv) पवन हंस लि. (पीएचएल) वैकल्पिक तंत्र (एएम) के अनुमोदन के पश्चात दिनांक 11/07/2019 को नया पीआईएम/ईओआई जारी की गई थी। रूचि की अभिव्यक्ति को प्राप्त करने की अंतिम तारीख 22/08/2019 है। (v) एअर इंडिया एअर इंडिया विशिष्ट वैकल्पिक तंत्र (एआईएसएएम) का पुनर्गठन किया गया। एअर इंडिया की सहायक कंपनी, एअर इंडिया ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लि. (एआईएटीएसएल), की बिक्री के लिए पीआईएम/ईओआई दिनांक 05/02/2019 को एआईएएचएल दवारा के जारी की गई थी। प्रस्तुतीकरण की तारीख को बढ़ाकर 26/08/2019 कर दिया गया था। (vi) एचएलएल लाइफ केयर लि. एचएलएल लाइफ केयर लि. के सामरिक विनिवेश के लिए एक समीक्षा बैठक दिनांक 05/07/2019 को दीपम में आयोजित की गई थी। (vii) भारत पम्प एवं कम्प्रेशर लि. (बीपीसीएल) संभावित बोलीदाताओं से रूचि की अभिव्यक्तियां प्राप्त की गई। वैकल्पिक तंत्र दवारा शेयर खरीद करार (एसपीए) का अनुमोदन किया गया। अर्हता प्राप्त संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबीएस) से दिनांक 01/08/2019 तक वित्तीय बोलियां आमंत्रित करने हेतु प्रस्ताव हेतु अनुरोध दिनांक 17/07/2019 को जारी किया गया था। कोई बोली प्राप्त नहीं हुई थी। (viii) भारत अर्थ मूवर्स लि. (बीईएमएल) गैर प्रमुख अधिशेष परिसंपत्तियों के ब्यौरे को शीघ्रता से उपलब्ध कराने के संबंध में दिनांक 16/07/2019 को दीपम दवारा रक्षा उत्पादन विभाग (डीओडीपी) को अनुस्मारक जारी किया गया। डीओडीपी दवारा दीपम को टिप्पणियां भेजी गई। (ix) प्रोजेक्टश एवं डेवलेपमेंट इंडिया लि. संशोधित पीआईएम/ईओआई को अंतिम रूप देने के संबंध में मूल्यांकन समिति की बैठकें दिनांक 05/04/2019, 17/05/2019 एवं 26/07/2019 को आयोजित की गई थी। विनिवेश संबंधी सचिवों के प्रमुख दल (सीजीडी) और वैकल्पिक तंत्र के अनुमोदन के पश्चात पीआईएम/ईओआई जारी की जाएगी। (x) हिन्दुस्तान प्रीफैब लि. (एचपीएल) एचपीएल के बंदीकरण के संबंध में आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय से प्राप्त मसौदा मंत्रीमंडल नोट की जांच की गई थी और टिप्पणियां उस मंत्रालय को अग्रेषित की गईं ।
  3. ड. जुलाई, 2019 माह के दौरान संपन्न महत्वपूर्ण बैठकें (i) सार्वजनिक क्षेत्र की समान्य बीमा कंपनियों का विलय/अधिग्रहण सार्वजनिक क्षेत्र की समान्य बीमा कंपनियों के विलय/अधिग्रहण के संबंध में आगे बढ़ने के लिए दिनांक 01/07/2019 को अंतर मंत्रालय दल (आईएमजी) की बैठक आयोजित की गई थी। (ii) बीईएमएल लि. का परिसंपत्ति मुद्रीकरण बीईएमएल लि. के परिसंपत्ति मुद्रीकरण हेतु एक समीक्षा बैठक दिनांक 10/07/2019 को दीपम में आयोजित की गई थी। (iii) सीपीएसईस के सामरिक विनिवेश हेतु मौजूदा क्रियाविधि और तंत्र में संशोधन के संबंध में मसौदा सीसीईए नोट के बारे में दिनांक 25/07/2019 को प्रधानमंत्री कार्यालय में एक बैठक आयोजित की गई थी। मौजूदा अनुदेशों के अनुसार अंतर मंत्रालय/विभागीय परामर्श हेतु मसौदा सीसीईए नोट दिनांक 31/07/2019 को परिचालित किया गया था। च. जुलाई, 2019 माह के दौरान घरेलू प्रचार-प्रसार (i) राइटस की ओएफएस के संबंध में दिनांक 17 एवं 18 जुलाई 2019 को मुम्बई में घरेलू प्रचार-प्रसार किया गया था।
2 जून 2019
  1. (क) जून माह, 2019 के दौरान आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में हुई प्रगति: (i) रेलटेल आईपीओ : बही संचालक अग्रणी प्रबंधकों (बीआरएलएम) और विधिक सलाहकार (एलए) के चयन के लिए बोलियां खोली गई। अगले माह के दौरान बीआरएलएम और विधिक सलाहकार के चयन के लिए प्रस्तुतियां निर्धारित की गई। (ii) मांझेगांव डॉक शिपयार्ड लि. (एमडीएल):इस माह के दौरान एमडीएल आईपीओ के लिए समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी।(ख) जून माह, 2019 के दौरान बिक्री की पेशकश (ओएफएस) के मामले में हुई प्रगति : (1) राइटस (ओएफएस) : इस माह के दौरान बीआरएलएम और विधिक सलाहकार के चयन के लिए बोलियां खेाली गई।
  2. (ग) जून माह, 2019 के दौरान एफपीओ के मामले में हुई प्रगति:(i) केओआईसीएल लि. इस माह के दौरान आयोजित अपनी बैठक में अंतर मंत्रालय दल ने अनुवर्ती सार्वजनिक पेशकश पद्धति के माध्यम से केआईओसीएल लि. के विनिवेश के लिए बीआरएलएम के रूप में मैसर्स आईडीबीआई कैपिटल और विधिक सलाहकार के रूप में मैसर्स एसएनजी एवं पार्टनर्स फर्म की सिफारिश की है।
  3. (घ) जून माह 2019 के दौरान के महत्वपूर्ण सामरिक विनिवेश मामलों में हुई प्रगति : (i) एनएमडीसी का नागरनार इस्पात संयत्र : हाल ही में, विनिवेश संबंधी सचिवों के प्रमुख दल ने अपनी बैठक में एनएमडीसी के अविलयन हेतु सैद्धांतिक अनुमोदन प्रदान किया। इसके अलावा, अविलयन क्रियाविधि, भूमि हस्तांतरण, कराधान आदि की वैधता पर विचार करने के लिए अवर सचिव, दीपम ने सौदा सलाहकार (टीए) और विधिक सलाहकार (एलए) के साथ एक बैठक आयोजित की। (ii) फेरो स्क्रैप निगम लि. (एफएसएनएल) : इस्पात मंत्रालय ने सूचित किया कि एफएसएनएल सेल के संयंत्रों में मात्र स्लैग से धातु की निकासी के लिए कार्य करता है और इसलिए, एमएसटीसी के साथ इसका विलय तर्कपूर्ण नहीं है। इस्पात मंत्रालय जल्द ही सेल साथ एफएसएनएल के विलय का प्रस्ताव भेजेगा। (iii) मिश्र धातु इस्पात संयत्र, (दुर्गापुर), सेलम इस्पात संयत्र, भद्रावती इस्पात संयत्र : इस महीने के दौरान आयोजित अंतर मंत्रालय दल (आईएमजी) की बैठक में प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (पीआईए)/रूचि की अभिव्यक्ति पर चर्चा की गई थी। सौदा सलाहकार को संशोधित पीआईएल/ईओआई तैयार करने के लिए कहा गया।
  4. (iv) इंजीनियर्स प्रोजेक्टर्स इंडिया लि. (ईपीआईएल): वैकल्पिक तंत्र ने परिचालन दवारा ईपीआईएल के सामरिक विनिवेश के लिए ईओआई और पीआईएम का अनुमोदन किया। संभावित बोलीदाताओं का रूझान जानने के लिए रूचि की अभिव्यक्ति जारी की गई थी। (v) सेन्ट्रल इलेक्ट्रनिक्स लि. (सीईएल) : क्रियाविधि अंतिम चरण में है। वित्तिय बोलियां आमंत्रित करने हेतु अर्हताप्राप्त संस्थागत क्रेता (क्यूआईबी) को प्रस्ताव हेतु अनुरोध (आरएफपी) जारी कर दिया गया है। (vi) पवन हंस लि. (पीएचएल) ईओआई/पीआईएम के अनुमोदन के लिए वैकल्पिक तंत्र की बैठक आयेाजित की गई। (vii) एयर इंडिया और इसकी सहायक कंपनिया/ संयुक्त उद्यम: एआईएएचएल द्वारा एयर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लि. (एआईएटीएसएल), एयर इंडिया की एक सहायक कंपनी की बिक्री के लिए पीआईएम एवं ईओआई जारी किया गया। इसे जमा करने की अंतिम तारीख अगले महीने तक बढ़ा दी गई है। एआईएसएएम का गठन हो जाने के बाद मौजूदा स्थिति से अवगत कराया जाएगा और आगे के निर्देश दिए जाएंगे। (viii) कामराजार पोर्ट लि. (केपीएल): सौदा सलाहकार और विधिक सलाहकार की नियुक्ति की गई। ईओआई और पीआईएम तैयार किए जा रहे हैं।
  5. .(ड.) जून माह 2019 के दौरान महत्वपूर्ण बैठके : (i) वित्तीय ईटीएफ : नई एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) , जिसमें सूचीबद्ध सरकारी क्षेत्रों के बैंक (पीएसबीस), सरकारी क्षेत्रों की बीमा कंपनिया (पीएसआईसीएस) और सरकारी क्षेत्र के वित्तीय संस्थान (पीएसएफआईएस) के शेयर शामिल है, के सृजन के लिए अंतर मंत्रालय दल की एक बैठक आयोजित की गई थी। अंतर मंत्रालय दल ने प्रस्ताव हेतु अनुरोध/(आरएफपी) को अनुमोदन प्रदान किया और इसे अपलोड कर दिया गया। (ii) परिसंपत्ति मुद्रीकरण कार्यक्रम : केंद्रीय सरकारी क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसईस)/सरकारी क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयूस)/अन्य सरकारी संगठनों और शत्रु अचल संपत्तियों के परिसंपत्ति मुद्रीकरण हेतु परामर्शदायी फर्म को सूची में डालने में हेतु अनुरोध (आरएफई) के संबंध में इच्छुक बोलीदाओं के प्रश्नों के स्पष्टीकरण के लिए बोली पूर्व बैठक आयोजित की गई थी।
3 अप्रैल, 2019
  1. अप्रैल, 2019 के दौरान संपन्न सौदे : (i) रेल विकास निगम लि. को अप्रैल, 2019 में स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया था और इससे 475.89 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुई। (ii) शत्रु शेयरों की बिक्री : इस सौदे से अप्रैल, 2019 में 1875.37 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुई।
  2. माह के दौरान महत्वपूर्ण बैठकें : (i) दिनांक 15.04.2019 को एएमसी द्वारा ऋण ईटीएफ की प्रस्तावित संरचना के संबंध में एक प्रस्तुतीकरण किया गया। (ii) बीमा कंपनियों के विलय/अधिग्रहण के लिए सलाहकार/परामर्शदाता की नियुक्ति के बारे में दिनांक 15.04.2019 को एक अंतर-मंत्रालय दल की बैठक आयोजित की गई।
  3. माह के दौरान सामरिक विनिवेश के महत्वपूर्ण मामलों में प्रगति : (i) प्रोजेक्ट एंड डेवलपमेंट इंडिया लि. : संशोधित रूचि की अभिव्यक्ति और प्रारंभिक सूचना ज्ञापन पर विचार करने के लिए मूल्यांकन समिति की पहली बैठक दिनांक 05.04.2019 को आयोजित की गई। प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए दिनांक 11.04.2019 को एक समीक्षा बैठक दीपम में आयोजित की गई। (ii) पवन हंस लि. : विनिवेश संबंधी सचिवों के प्रमुख दल ने दिनांक 16.04.2019 को आयोजित अपनी बैठक में इस मामले में नए सिरे से रूचि की अभिव्यक्ति और प्रारंभिक सूचना ज्ञापन जारी करने की सिफारिश की। (iii) भारत पंप्स एंड कम्प्रेसर्स लि. : बोलीदाताओं के लिए वास्तविक डाटा कक्ष खोला गया है। शेयर खरीद करार दिनांक 29.03.2019 को अर्हता प्राप्त इच्छुक बोलीदाताओं के साथ साझा किया गया। (iv) सेंट्रल इलैक्ट्रॉनिक्स लि. : विधि मंत्रालय को संदर्भित मसौदा शेयर खरीद करार की पुनरीक्षा की गई। वैकल्पिक तंत्र के अनुमोदन की प्रतीक्षा है। (v) भारत अर्थ मूवर्स लि. (बीईएमएल) : मंत्रालय द्वारा उचित उद्यमिता प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। रक्षा उत्पादन विभाग की सिफारिशों के आधार पर तैयार किया गया सीजीडी नोट मंत्रिमंडल सचिवालय के विचार हेतु दिनांक 08.04.2019 को प्रस्तुत किया गया। बीईएमएल के मामले में भूमि उपयोग के संबंध में रक्षा उत्पादन विभाग से स्पष्टीकरण मांगा जा रहा है। (vi) एचएलएल लाइफ केयर : मंत्रालय को सहायक कंपनियों के अविलय हेतु कार्रवाई करने और प्रारंभिक सूचना ज्ञापन के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने की सलाह दी गई है। प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए दिनांक 11.04.2019 को एक समीक्षा बैठक दीपम में आयोजित की गई। (vii) इंडियन मेडिसिन्स फार्मास्यूटिकल्स कार्पो. लि. : प्रारंभिक सूचना ज्ञापन/रूचि की अभिव्यक्ति दिनांक 13.04.2019 को जारी की गई। रूचि की अभिव्यक्ति प्राप्त करने की अंतिम तारीख 18.05.2019 है।
  4. अप्रैल, 2019 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय/घरेलू प्रचार-प्रसार : अपतटीय ईटीएफ की शुरूआत की संभावनाएं तलाशने के लिए 8 से 11 अप्रैल, 2019 तक लंदन और पेरिस में अंतर्राष्ट्रीय प्रचार-प्रसार आयोजित किया गया था।
4 मार्च 2019
  1. 1. सीपीएसई में कुशल निवेश प्रबंधन के माध्यम से वर्ष 2018-19 के लिए विनिवेश के 80,000 करोड़ रुपये के बजट अनुमान (बीई) के विरूद्ध सरकार ने 84,971 करोड़ रुपये की धनराशि जुटाई । क. मार्च 2019 के दौरान संपन्न सौदे: (i) ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल): दिनांक 15.02.2019 से दिनांक 01.03.2019 तक ओआईएल की वापस खरीद पेशकश से 720.80 करोड़ रुपए की धनराशि प्राप्त हुई। (ii) कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल): सीआईएल के शेयरों की वापस खरीद से भारत सरकार को 1039.71 करोड़ रूपए की धनराशि प्राप्त हुई (iii) सीपीएसई ईटीएफ ईटीएफ 4: आवर्ती फंड पेशकश - सीपीएसई ईटीएफ 4 की शुरूआत 19 से 22 मार्च, 2019 तक की गई । भारत सरकार को इस सौदे से 9,350.07 करोड़ रुपए की धनराशि प्राप्त हुई । (iv) राष्ट्रीय परियोजना निर्माण निगम लिमिटेड (एनपीसीसी): एनपीसीसी की वैपकोस को हुई इस सामरिक बिक्री से भारत सरकार को 79.80 करोड़ रूपए की धनराशि प्राप्त हुई । (v) एमएसटीसी लि. : एमएसटीसी लि. को आईपीओ के माध्यम से दिनांक 29.3.2019 को सूचीबद्ध किया गया था।भारत सरकार को इस सौदे से 210.60 करोड़ की धनराशि प्राप्त हुई । (vi) ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीसीआईएल): भारत सरकार को डीसीआईएल के सामरिक विनिवेश की बिक्री प्राप्तियों से 1049.17 करोड़ रुपए की धनराशि प्राप्त हुई । (vii) एनएमडीसी लि. : भारत सरकार ने एनएमडीसी के शेयरों की वापस खरीद से 768.78 करोड़ की धनराशि प्राप्त की । (viii) पीएफसी-आरईसी सौदा: पीएफसी ने 14499.99 करोड़ के मूल्य पर आरईसी में भारत सरकार की 52.63% हिस्सेदारी को खरीदा ।
  2. 2. ख. महीने के दौरान महत्वपूर्ण बैठकें: (i) दिनांक 07.03.2019 को आयोजित अपनी बैठक में आर्थिक कार्य संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति ने निम्नानुसार सीपीएसईस के सामरिक विनिवेश के सभी मामलों में वैकल्पिक तंत्र (एएम) को शक्ति के प्रत्यायोजन हेतु निम्नलिखित का अनुमोदन किया : (क) सौदे के लिए शेयरों की मात्रा, बिक्री का तरीका और सौदे का अंतिम मूल्य निर्धारण या इस तरह के मूल्य निर्धारण के लिए सिद्धांतों/दिशा निर्देशों को निर्धारित करना; और सामरिक भागीदार/खरीदार का चयन; बिक्री की शर्तें और नियम; और (ख) समय, मूल्य, बिक्री की शर्तों और नियम और सौदे से संबंधित किसी अन्य मामले के संबंध में सीजीडी के प्रस्तावों पर निर्णय लेना। (ii) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिनांक 28.2.2019 को सीपीएसई/पीएसयू/अन्य सरकारी संगठनों और अचल शत्रु संपत्ति के परिसंपत्ति मुद्रीकरण के लिए प्रक्रियाओं और तंत्र निर्धारित करने के लिए दीपम के प्रस्ताव को मंजूरी दी। ग. महीने के दौरान महत्वपूर्ण सामरिक विनिवेश मामलों में हुई प्रगति: (i) हिंदुस्तान प्रीफैब लिमिटेड (एचपीएल): वैकल्पिक तंत्र ने आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू की जाने वाली एचपीएल को बंद करने की पहल को मंजूरी दी। (ii) केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (सीईएल) : ड्राफ्ट एसपीए पर दिनांक 18.03.2019 को सीजीडी द्वारा विचार किया गया और अनुमोदित किया गया। इसके बाद, ड्राफ्ट एसपीए को विधिक पुनरीक्षण के लिए विधि मंत्रालय को संदर्भित किया गया । (iii) सीमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआई): रूची की अभिव्यक्ति / प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (ईओआई/पीआईएम) को भारी उद्योग विभाग द्वारा अनुमोदित किया गया और रूचि की अभिव्यक्ति/प्रारंभिक सूचना ज्ञापन को दिनांक 02.03.2019 को प्रकाशित किया गया। (iv) भारत पंप और कंप्रेसर लिमिटेड : दिनांक 29.03.2018 को शेयर खरीद करार को क्यूआईबी के साथ साझा किया गया। घ. मार्च, 2019 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय/घरेलू प्रचार-प्रसार : रेल विकास निगम लिमिटेड के संबंध में मुंबई में घरेलू प्रचार-प्रसार कार्यक्रम आयोजित किए गए। दिनांक 29.03.2019 को आईपीओ को लॉन्च किया गया।
5 फरवरी 2019
  1. संपन्न सौदे : (i) भारत 22 ईटीएफ : भारत 22 ईटीएफ की अतिरिक्त पेशकश दिनांक 14.2.2019 को लॉन्च की गई। भारत सरकार को इस बिक्री से लगभग 10,405 करोड़ रु. की धनराशि प्राप्त हुई। आधार निर्गम के 3,500 करोड़ रु. के आकार के विरूद्ध सब्सक्रिप्सन के तौर पर 49,000 करोड़ रु. से अधिक की धनराशि प्राप्त हुई। (ii) एसयूयूटी के अधीन शेयरों की बिक्री से 5,378.66 करोड़ रु. की धनराशि प्राप्त हुई।(iii) ओएनजीसी की वापस खरीद पूरी की गई थी जिससे 2,510.51 करोड़ रु. की धनराशि प्राप्त हुई।
  2. इस माह के दौरान सामरिक विनिवेश के मापलों में हुई प्रगति :(i) प्रोजेक्ट्स एंड डेवलपमेंट इंडिया लिमिटेड (PDIL): वैकल्पिक तंत्र ने 18.02.2019 को आयोजित अपनी बैठक में प्रोजेक्ट्स एंड डेवलपमेंट इंडिया लिमिटेड का विनिवेश सामरिक भागीदार के पक्ष में करने का निर्णय लिया।(ii) नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड (एनपीसीसी): वेपकोस (WAPCOS) ने दिनांक 27.2.2019 को वित्तीय बोली प्रस्तुत की। मूल्यांकन समिति (ईसी) ने दिनांक 28.2.2019 और दिनांक 01.03.2019 को आयोजित अपनी बैठकों में सौदा सलाहकार और परिसंपत्ति मूल्यांकर्ता द्वारा किए गए मूल्यांकन और जल संसाधन मंत्रालय की सिफारिश पर विचार किया और सीजीडी को आरक्षित मूल्य की सिफारिश की। (iii) इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स (इंडिया) लिमिटेड (ईपीआईएल): आर्थिक मामलों संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने दिनांक 13.2.2019 को आयोजित अपनी बैठक में सभी पात्र सीपीएसईस और सभी पात्र निजी कंपनियों के लिए बोली खोलने के लिए दीपम के प्रस्ताव को मंजूरी दी। दिनांक सीसीईए के निर्णय के बारे में 20.2.2019 को भारी उद्योग विभाग (डीएचआई) को सूचित किया गया। दिनांक 28.2.2019 को मूल्यांकन समिति की बैठक आयोजित की गई। (iv)ब्रिज एंड रूफ कंपनी इंडिया लिमिटेड (बी एंड आर): बोलीदाताओं को संक्षिप्त-सूचीबद्ध कर लिया गया है। दिनांक 09.2.2019 को मसौदा एसपीए को संक्षिप्त-सूचीबद्ध बोलीदाताओं के साथ साझा किया गया। दिनांक 15.2.2019 को वास्तविक डेटा रूम (वीडीआर) खोला गया था। (v)पवन हंस लिमिटेड (पीएचएल) : वैकल्पिक तंत्र (एएम) द्वारा दिनांक 18.2.2019 को अनुमोदित अंतिम एसपीए को दिनांक 19.2.2019 को संक्षिप्त-सूचीबद्ध बोलीदाताओं को प्रदान किया गया। बोलीदाताओं को दिनांक 12.3.2019 तक वित्तीय बोली प्रस्तुत करनी होगी। (vi) सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (सीईएल): मूल्यांकन समिति ने दिनांक 21.2.2019 को आयोजित अपनी बैठक में अर्हताप्राप्त इच्छुक बोलीदाताओं (क्यूआईबीस) से प्राप्त प्रतिक्रिया पर विचार किया और मसौदा एसपीए में कुछ महत्वपूर्ण बदलावों की सिफारिश की। मसौदा एसपीए में किए गए बदलाव सीजीडी की मंजूरी के लिए प्रस्तुत किए गए। (vii)सीमेंट कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (सीसीआई): अभिरूचि की अभिव्यक्ति/प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (EoI/PIM) जिसे डीएचआई द्वारा अनुमोदित किया गया है और अभिरूचि की अभिव्यक्ति/प्रारंभिक सूचना ज्ञापन को दिनांक 02.03.2019 को प्रकाशित किया गया। (viii)ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीसीआईएल): वैकल्पिक तंत्र (एएम) ने दिनांक 04.02.2019 को 4 पत्तनों के संघ की वित्तीय बोली स्वीकार करने को मंजूरी दी। एसपीए पर हस्ताक्षर कर दिए गए हैं और सरकार को इस बिक्री से 1,050 करोड़ रु. की धनराशि प्राप्त होगी। (ix)इंडियन मेडिसिन फ़ार्मास्यूटिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईएमपीसीएल): दिनांक 11.02.2019 को सीजीडी द्वारा अभिरूचि की अभिव्यक्ति/प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (EoI/PIM)और ड्राफ्ट एसपीएडी को अनुमोदित किया गया। वैकल्पिक तंत्र (एएम) ने दिनांक 20.02.2019 को पीआईएम/ईओआई को अनुमोदित किया।
  3. अन्य सौदों में हुई प्रगति: (i)एनएमडीसी लिमिटेड : एनएमडीसी लिमिटेड की शेयरों की वापस खरीद पेशकश सबस्क्रीपशन के लिए दिनांक 13.2.2019 को खोली गई और दिनांक 27.2.2019 को बंद हुई। भारत सरकार को इस सौदे से लगभग 768 करोड़ रु. प्राप्त होने का अनुमान है। (ii) भारत के शत्रु संपत्ति अभिरक्षक (सीईपीआई) की अभिरक्षा के अधीन शत्रु शेयरों की बिक्री दिनांक 22.02.2019 को आरम्भ हुई और दिनांक 07.03.2019 तक 445 करोड़ रू. की धनराशि प्राप्त हो गई थी।
  4. फरवरी, 2019 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय/घरेलु प्रचार-प्रसार : (i) एमएसटीसी लि. की आईपीओं के संबंध में हाँगकाँग और सिंगापुर में अंतर्राष्ट्रीय प्रचार-प्रसार दिनांक 11-13 फरवरी, 2019 को आयोजित किया गया। इसके अलावा, एमएसटीसी लि. की आईपीओं के संबंध घरेलु प्रचार-प्रसार दिनांक 20-22 फरवरी, 2019 को आयोजित किया गया। (ii) मझगाँव डॉक शिपबिल्डर्स संबंध में पेरिस में अंतर्राष्ट्रीय प्रचार-प्रसार दिनांक 18 फरवरी, 2019 को आयोजित किया गया।
6 जनवरी, 2019
  1. संपन्न सौदे : 1. एनएचपीसी लिमिटेड की वापस खरीद : शेयरों की वापस खरीद पेशकश दिनांक 21.01.2019 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुली । सरकार को इस वापस खरीद से लगभग 397.90 करोड़ रु. की धनराशि प्राप्त हुई।
  2. सौदे जो प्रगति पर हैं : (i) माह के दौरान आयोजित महत्वपूर्ण बैठकें: (i) शत्रु शेयरों की बिक्री के लिए दिनांक 17.1.2019 को अंतर-मंत्रालय दल (आईएमजी) की बैठक आयोजित की गई। (ii) भारत के शत्रु संपत्ति के अभिरक्षक की अभिरक्षा के अधीन शेयरों की बिक्री के संबंध में दिनांक 31.1.2019 को एचएलसी की बैठक आयोजित की गई। 2. वापस खरीद मामलों की स्थिति : (i) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) : आईओसीएल के वापस खरीद के संबंध में दिनांक 03.01.2019 को आईएमजी की बैठक आयोजित की गई। (ii) एनएमडीसी लिमिटेड : एनएमडीसी लिमिटेड द्वारा शेयरों की वापस खरीद के लिए उच्च स्तरीय समिति (एचएलसी) और वैकल्पिक तंत्र (एएम) की बैठक दिनांक 09.01.2019 को आयोजित की गई। एएम ने एचएलसी की सिफारिशों पर विचार किया और इस सौदे में सरकार की भागीदारी का अनुमोदन किया। 3. सामरिक विनिवेश मामलों की स्थिति : (i) कामराजार पोर्ट लिमिटेड (केपीएल) : विनिवेश संबंधी सचिवों के प्रमुख दल (सीजीडी) ने दिनांक 23.01.2019 को आयोजित अपनी बैठक में केपीएल के सामरिक विनिवेश के संबंध में पोत परिवहन मंत्रालय के प्रस्ताव पर विचार किया। इस संबंध में, सीसीईए नोट जिसमें सीजीडी की सिफारिश सम्मिलित हैं, की शुरूआत की गई। (ii) एनपीसीसी लिमिटेड : एनपीसीसी लिमिटेड के सामरिक विनिवेश के संबंध में सीजीडी ने दिनांक 23.01.2019 को आयोजित अपनी बैठक में मसौदा शेयर खरीद करार का अनुमोदन किया। (iii) एचएफएल : एचएफएल के सामरिक विनिवेश के संबंध में सीजीडी ने दिनांक 23.01.2019 को आयोजित अपनी बैठक में एचएफएल के बंदीकरण की सिफारिश की। (iv) ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीसीआईएल): एएम ने डीसीआईएल के सामरिक विनिवेश के लिए शेयर खरीद समझौते का अनुमोदन किया। (v) एयर इंडिया और इसकी पांच सहायक कंपनियां तथा एक संयुक्त उद्यम: संभावित बोलीदाताओं को जारी किए जाने वाले हित अभिरुचि/प्रारंभिक सूचना ज्ञापन को अंतिम रूप देने के लिए आईएमजी की बैठक दिनांक 31.01.2019 को नागर विमानन मंत्रालय में आयोजित की गई। (vi) पवन हंस लिमिटेड (पीएचएल) : सौदा सलाहकार और कानूनी सलाहकार द्वारा संक्षिप्त-सूचीबद्ध बोलीकर्ताओं से प्राप्त टिप्पणियों की जाँच की गई। 4. प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के मामलों की स्थिति : (i) एमएसटीसी (आईपीओ): एमएसटीसी की आईपीओ के लिए विज्ञापन एजेंसी की नियुक्ति अंतर-मंत्रालय दल (आईएमजी) द्वारा दिनांक 02.01.2019 को की गई। नियुक्ति पत्र विज्ञापन एजेंसी को भेज दिया गया है। इसके अलावा, इस सौदे के लिए उच्च स्तरीय समिति और एएम की बैठकें दिनांक 29.01.2019 को आयोजित की गईं। एएम ने उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों पर विचार किया और इस सौदे के लिए विनिवेश के प्रतिशत और पेशकश संबंधी अन्य मामलों का अनुमोदन किया। 5. विलय और अधिग्रहण की स्थिति : विलय और अधिग्रहण के संबंध में निम्नलिखित प्रगति हुई : (i) मैसर्स आरबीएसए को परिसंपत्ति मूल्यांकनकर्ता के रूप में नियुक्त किया गया। 6. बिक्री के मामलों की पेशकश की स्थिति: (i) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) : बीईएल ओएफएस के लिए घरेलू प्रचार-प्रसार कार्यक्रम दिनांक 16 और 17 जनवरी, 2019 को मुंबई में और 24 जनवरी, 2019 को चेन्नई में आयोजित किया गया (ii) हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (हुडको) : हुडको ओएफएस के लिए प्रचार-प्रसार कार्यक्रम दिनांक 23 और 24 जनवरी, 2019 को मुंबई और दिनांक 30 और 31 जनवरी, 2019 को हांगकांग में आयोजित किया गया था।
7 दिसंबर, 2018
  1. संपन्न सौदे : 1. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) की वापस खरीद : शेयरों की वापस खरीद पेशकश दिनांक 28.11.2018 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुली और दिनांक 11.12.2018 को बंद हुई। सरकार को इस वापस खरीद से लगभग 137.29 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुई।
  2. सौदे जो प्रगति पर हैं : 1. वापस खरीद मामलों की स्थिति: (i) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) : उच्च स्तरीय समिति ने दिनांक 13.12.2018 को आयोजित अपनी बैठक में शेयरों की वापस खरीद की सिफारिश की, जिसे बाद में वैकल्पिक तंत्र द्वारा अनुमोदित किया गया। (ii) तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी): निदेशक मंडल ने दिनांक 20.12.2018 को आयोजित अपनी बैठक में एक संकल्प पारित किया जिसमें ओएनजीसी द्वारा अपने पूर्ण प्रदत्त इक्विटी शेयरों की वापस खरीद की सिफारिश की गई। वैकल्पिक तंत्र ने दिनांक 20.12.2018 को ओएनजीसी की वापस खरीद पेशकश में भारत सरकार की भागीदारी का अनुमोदन किया। 2. सामरिक विनिवेश मामलों की स्थिति: (i) कामराजार पोर्ट लिमिटेड (केपीएल) : पोत परिवहन मंत्रालय ने दिनांक 3.12.2018 को केपीएल में भारत सरकार के 10% इक्विटी शेयरों की चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट को बिक्री करने का प्रस्ताव किया है। इस संदर्भ में, पोत परिवहन मंत्रालय का विनिवेश संबंधी सचिवों के प्रमुख दल (सीजीडी) हेतु एक नोट प्रस्ताव पर विचार करने हेतु मंत्रिमंडल सचिवालय को दिनांक 6.12.2018 को प्रस्तुत किया गया है। (ii) प्रोजेक्ट्स एंड इंडिया डेवलपमेंट लिमिटेड (पीआईडीएल) : पीआईडीएल के सामरिक विनिवेश के संबंध में इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड की सशर्त बोली पर विचार करने के लिए सीजीडी की बैठक दिनांक 10.12.2018 को आयोजित की गई थी। (iii) नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कार्पोरेशन लिमिटेड (एनपीसीसीएल) : एनपीसीसीएल के सामरिक विनिवेश और इसके वैपकोस (WAPCOS) लिमिटेड के साथ विलय के संबंध में मसौदा शेयर खरीद करार (एसपीए) पर विचार और उसे अनुमोदित करने के लिए सीजीडी की बैठक दिनांक 10.12.2018 को आयोजित की गई थी। (iv) ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीसीआईएल) : डीसीआईएल के सामरिक विनिवेश के लिए सीजीडी ने दिनांक 10.12.2018 को आयोजित अपनी बैठक में मसौदा शेयर खरीद करार (एसपीए) और प्रस्ताव हेतु अनुरोध (आरएफपी) अनुमोदित किया था और वैकल्पिक तंत्र (एएम) के विचार के लिए मसौदा आरएफपी की सिफारिश की थी। वैकल्पिक तंत्र ने दिनांक 12.12.2018 को आयोजित अपनी बैठक में डीसीआईएल के सामरिक विनिवेश के लिए मसौदा आरएफपी का अनुमोदन किया था। 3. प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के मामलों की स्थिति : (i) एमएसटीसी (आईपीओ): एमएसटीसी की आईपीओ के लिए विज्ञापन एजेंसी की नियुक्ति के लिए आरएफपी दिनांक 03.12.2018 को जारी किया गया था। एमएसटीसी आईपीओ के लिए पंजीयक की नियुक्ति के लिए अंतर-मंत्रालय दल (आईएमजी) की बैठक दिनांक 03.12.2018 को आयोजित की गई थी। पंजीयक को नियुक्ति पत्र भेज दिया गया है। (ii) सीसीईए ने दिनांक 27.12.2018 को आयोजित अपनी बैठक में 7 सीपीएसईस नामतः टेलीकम्यूनिकेशन कंसल्टेंट्स (इंडिया) लिमिटेड (आईपीओ), रेलटेल कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (आईपीओ), नेशनल सीड कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (आईपीओ), टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईपीओ), वाटर एंड पावर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (आईपीओ), एफसीआई अरावली जिप्सम एंड मिनरल (इंडिया) लिमिटेड (आईपीओ) और कुद्रेमुख आयरन ओर कंपनी लिमिटेड (एफपीओ) की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश/अनुवर्ती सार्वजनिक पेशकश का 'सैद्धांतिक' अनुमोदन प्रदान किया है। 4. एसयूयूटीआई धारिता के विनिवेश के मामलो की स्थिति: (i) एसयूयूटीआई धारिता के विनिवेश के लिए सौदे के लिए सभी छह मर्चेंट बैंकरों की सेवाओं के उपयोग के मुद्दे पर विचार करने के लिए दिनांक 5.12.2018 को एक आईएमजी की बैठक आयोजित की गई थी। 5. विलय और अधिग्रहण की स्थिति: विलय और अधिग्रहण के संबंध में निम्नलिखित प्रगति हुई है: (i) जे. सागर एसोसिएट्स को विधिक सलाहकार और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज को सौदा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है ; (ii) परिसंपत्ति मूल्यनिर्धारक की नियुक्ति की प्रक्रिया प्रगति पर है। 6. बिक्री की पेशकश के मामलों की स्थिति: (i) जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (जीआईसी और एनआईएसीएल) : जीआईसी और एनआईएसीएल की ओएफएस के संबंध में मर्चेंट बैंकरों/बिक्रीकर्ता ब्रोकरों और विधिक सलाहकार के चयन के लिए दिनांक 18.12.2018 को आईएमजी की बैठक आयोजित की गई।
8 नवंबर, 2018
  1. एमएसटीसी की आईपीओ के लिए पंजीयक की नियुक्ति के लिए प्रस्ताव हेतु अनुरोध दिनांक 01.11.2018 को जारी किया गया है। एमडीएल की आईपीओ की समीक्षा बैठक दिनांक 12.11.2018 को दीपम में आयोजित की गई। नीपको की आईपीओ के मामले में, पंजीयक और वैधानिक लेखापरीक्षकों को नियुक्त कर लिया गया।
  2. शेयरों की वापस खरीद की स्थिति : (i) केआईओसीएल के शेयरों की वापस खरीद की पेशकश सब्सक्रिप्शन हेतु दिनांक 22.10.2018 को खुली और दिनांक 02.11.2018 को बंद हुई। इस वापस खरीद से सरकार को लगभग 205.34 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। (ii) ओआईएल बोर्ड ने अपनी 19.11.2018 को आयोजित अपनी बैठक में शेयरों की वापस खरीद का अनुमोदन किया। वैकल्पिक तंत्र ने दिनांक 19.11.2018 को आयोजित अपनी बैठक में ओआईएल की वापसखरीद की पेशकश में सरकार की भागीदारी का अनुमोदन किया और सरकार को इस वापसखरीद से लगभग 620 करोड़ रुपये प्राप्त होने की संभावना है। (iii) एनएचपीसी बोर्ड ने शेयरों की वापसखरीद का दिनांक 14.11.2018 को अनुमोदन किया। वैकल्पिक तंत्र ने वापसखरीद का अनुमोदन किया है जिससे 600 करोड़ रुपये प्राप्त होने की संभावना है।
  3. सामरिक विनिवेश की स्थिति : (i) सीसीईए ने दिनांक 08.11.2018 को आयोजित अपनी बैठक में डीसीआईएल के सामरिक विनिवेश के संबंध में सीजीडी की सिफारिशों को ‘सैद्धांतिक’ अनुमोदन प्रदान किया। एसपीए और आरएफपी के अनुमोदन के लिए सीजीडी हेतु नोट दिनांक 30.11.2018 को मंत्रिमंडल सचिवालय में प्रस्तुत किया गया। (ii) एचएसीसी लि. के सामरिक विनिवेश के संबंध में भारत के राष्ट्रपति की तरफ से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और एनबीसीसी के बीच एसपीए पर दिनांक 06.11.2018 को हस्ताक्षर किए गए। इस सौदे से सरकार को लगभग 285 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। (iii) वैकल्पिक तंत्र ने दिनांक 30.11.2018 को आयोजित अपनी बैठक में हिन्दुस्तान प्रीफैब लि. के सामरिक विनिवेश के लिए निजी बोलीदाताओं के लिए बोली लगाने हेतु समय के विस्तार के लिए सीजीडी की सिफारिशों का अनुमोदन किया।
  4. सीपीएसई-ईटीएफ की एफएफओ को दिनांक 27-30 नवंबर, 2018 के दौरान सफलतापूर्वक संपन्न किया गया और सरकार को इस सौदे से 17,000 करोड़ रुपये प्राप्त हुए और ईटीएफ के माध्यम से यह सबसे बड़ा विनिवेश सौदा है।
  5. एनटीपीसी की ओएफएस हेतु घरेलू प्रचार-प्रसार कार्यक्रम 21 और 22 नवंबर, 2018 को मुंबई में आयोजित किया गया।
  6. विद्युत क्षेत्र के सीपीएसईस में विलय एवं अधिग्रहण के लिए विधिक सलाहकार की नियुक्ति कर ली गई जबकि आईएमजी ने सौदा सलाहकार के चयन को अंतिम रूप दे दिया है।
  7. भारत के शत्रु संपत्ति अभिरक्षक के अधीन शत्रु संपत्ति शेयरों की बिक्री करने हेतु संघ मंत्रिमंडल ने दिनांक 08.11.2018 को ‘सैद्धांतिक’ अनुमोदन प्रदान किया है। इस निर्णय से उन शत्रु शेयरों का मुद्रीकरण हो सकेगा जो वर्ष 1968 में शत्रु संपत्ति अधिनियम के लागू होने के बाद से दशकों तक निष्क्रिय पड़े रहे। दीपम इस निर्णय को कार्यान्वित करेगा और प्राप्तियां विनिवेश के अंतर्गत जमा कर दी जाएंगी।
9 अक्तूबर, 2018
  1. गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लि. (जीआरएसई लि.) की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश अक्तूबर, 2018 में संपन्न की गई थी और शेयर दिनांक 10.10.2018 को स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध हो गए थे। इस आईपीओ सौदे के माध्यम से 342.90 करोड़ रुपये की धनराशि जुटाई गई है।
  2. नॉर्थ ईस्टर्न इलैक्ट्रिक पावर कारपोरेशन लि. (नीपको) के सूचीकरण के लिए पंजीयक और सांविधिक लेखापरीक्षकों की नियुक्ति कर ली गई है। एमएसटीसी लि. की आईपीओ के संबंध में एक प्रारंभिक बैठक दिनांक 04.10.2018 को आयोजित की गई।
  3. अक्तूबर, 2018 के दौरान उच्च स्तरीय समिति (एचएलसी) और वैकल्पिक तंत्र (एएम) की निम्नलिखित बैठकें आयोजित की गई हैं : (i) कोचीन शिपयार्ड लि. (सीएसएल) के शेयरों की वापस खरीद के लिए एचएलसी और एएम की बैठकें दिनांक 16.10.2018 को आयोजित की गई थी। सीएसएल के शेयरों की वापस खरीद की प्रक्रिया चल रही है। (ii) एएम की अक्तूबर, 2018 में आयोजित बैठक में उसके अनुमोदन से यह निर्णय लिया गया था कि भारत सरकार एनएलसी इंडिया लि. , नालको और भेल के शेयरों की वापस खरीद में हिस्सा लेगी।
  4. अक्तूबर, 2018 के दौरान अंतर-मंत्रालय दल (आईएमजी) की निम्नलिखित बैठकें आयोजित की गई हैं : (i) ऋण ईटीएफ हेतु विधिक सलाहकार के चयन के लिए आईएमजी की बैठक दिनांक 05.10.2018 को आयोजित की गई थी। (ii) इंडियन ऑयल कारपोरेशन ऑफ इंडिया के शेयरों की वापस खरीद के संबंध में आईएमजी की बैठक दिनांक 05.10.2018 को आयोजित की गई थी। (iii) दिनांक 16.10.2018 को आयोजित आईएमजी की बैठक में जनरल इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ इंडिया तथा न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लि. की ओएफएस के लिए मर्चेंट बैंकरों तथा विधिक सलाहकारों के लिए आरएफपी अनुमोदित किए गए थे। (iv) भारत इलैक्ट्रॉनिक्स लि. (बीईएल) की ओएफएस के लिए विधिक सलाहकार के चयन के लिए आईएमजी की बैठक दिनांक 26.10.2018 को आयोजित की गई थी। भारत इलैक्ट्रॉनिक्स लि. (बीईएल) की ओएफएस के लिए विधिक सलाहकार के चयन की प्रक्रिया प्रगति पर है। (v) आवास एवं शहरी विकास निगम लि. तथा एनबीसीसी (इंडिया) लि. की ओएफएस के लिए मर्चेंट बैंकरों तथा विधिक सलाहकार के चयन के लिए आईएमजी की बैठकें भी क्रमशः दिनांक 23.10.2018 और 25.10.2018 को आयोजित की गईं थी।
  5. कोल इंडिया लि. की ओएफएस दिनांक 31.10.2018 और 01.11.2018 को संपन्न हुई और इस ओएफएस से सरकार ने 5,218.30 करोड़ रुपये की धनराशि जुटाई।
  6. सीपीएसईस के सामरिक विनिवेश के मामले में निम्नलिखित प्रगति हुई : (i) हॉस्पिटल सर्विसेस कंसलटेंसी लि. (एचएससीसी लि.) – वैकल्पिक तंत्र ने एचएससीसी लि. में भारत सरकार की मौजूदा शत-प्रतिशत प्रदत्त इक्विटी शेयर पूंजी की प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण के साथ बिक्री के प्रतिफल के रूप में एनबीसीसी (इंडिया) लि. की 285 करोड़ रुपये की संशोधित मूल्य बोली स्वीकार करने के लिए विनिवेश संबंधी सचिवों के प्रमुख दल की सिफारिश का अनुमोदन किया। तत्पश्चात एनबीसीसी (इंडिया) लि. और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के बीच शेयर खरीद करार पर हस्ताक्षर किए गए हैं। (ii) ब्रिज एंड रूफ कंपनी इंडिया लि. - ब्रिज एंड रूफ कंपनी इंडिया लि. के संबंध में दिनांक 25.10.2018 को रूचि की अभिव्यक्ति प्रकाशित की गई है। (iii) पवन हंस लि. - पवन हंस लि. के संबंध में रूचि की अभिव्यक्ति प्राप्त हो गई है।
  7. ड्रेजिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया लि. (डीसीआईएल) : सौदा सलाहकार, विधिक सलाहकार और परिसंपत्ति मूल्य निर्धारक की नियुक्ति की गई थी।
  8. पुनर्संतुलित सीपीएसई - ईटीएफ की अनुवर्ती फंड पेशकश-3 (एफएफओ-3) के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रचार-प्रसार दिनांक 08 एवं 09 अक्तूबर, 2018 को हाँग काँग में आयोजित किया गया।
10 सितंबर, 2018
  1. सितंबर, 2018 के दौरान उच्च स्तरीय समिति (एचएलसी) और वैकल्पिक तंत्र (एएम) की निम्नलिखित बैठकें आयोजित की गई हैं : (i) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लि. (एमडीएसएल) की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के लिए एचएलसी की बैठक दिनांक 05-06 सितंबर, 2018 को आयोजित की गई थी। (ii) एएम ने दिनांक 06 सितंबर, 2018 को आयोजित अपनी बैठक में जनरल इंश्योरेंस कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (जीआईसी) और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लि. (एनआईएसीएल) के विनिवेश की प्रक्रिया आरंभ करने का अनुमोदन किया। अपेक्षित संख्या में मर्चेंट बैंकरों और बिक्रीकर्ता ब्रोकरों की नियुक्ति एक खुली प्रतिस्पर्धात्मक प्रक्रिया के माध्यम से की जाएगी। एएम ने जीआईसी और एनआईएसीएल में भारत सरकार के शेयरों का विनिवेश ओएफएस पद्धति के माध्यम से करने का भी अनुमोदन किया। (iii) एएम ने दिनांक 07 सितंबर, 2018 को आयोजित अपनी बैठक में मौजूदा सीपीएसई ईटीएफ की बास्केट के पुनः संतुलन एवं पुनर्गठन का भी अनुमोदन किया। (iv) इरकॉन इंटरनेशनल लि. की आईपीओ के लिए निर्गम मूल्य तय करने के लिए एचएलसी और एएम की बैठकें दिनांक 20 सितंबर, 2018 को आयोजित की गई थी। इसके अलावा, यह सीपीएसई दिनांक 28 सितंबर, 2018 को स्टॉक एक्सचेंजों में सफलतापूर्वक सूचीबद्ध हो गई थी। (v) गार्डन रीच शिपबिल्डर्स इंजीनियर्स लि. (जीआरएसई) की आईपीओ के लिए एचएलसी और एएम की बैठकें दिनांक 26 सितंबर, 2018 को आयोजित की गई थी।
  2. इरकॉन की आईपीओ दिनांक 17 से 19 सितंबर, 2018 के बीच संपन्न की गई थी। जीआरएसई की आईपीओ दिनांक 24 सितंबर, 2018 से 01 अक्तूबर, 2018 के बीच संपन्न की गई थी। इससे ये दोनों सीपीएसईस शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो गए हैं।
  3. सितंबर, 2018 के दौरान अंतर मंत्रालय दल (आईएमजी) की निम्नलिखित बैठकें आयोजित की गई हैं : (i) सीपीएसईस के पूंजीगत पुनर्गठन से संबंधित दिनांक 27 मई, 2016 के दिशा-निर्देशों के आधार पर 13 सीपीएसईस द्वारा शेयरों की वापस खरीद के संबंध में दिनांक 05 सितंबर, 2018 को आईएमजी की एक बैठक आयोजित की गई थी। (ii) कोचीन शिपयार्ड लि. के शेयरों की वापस खरीद के लिए दिनांक 14 सितंबर, 2018 को आईएमजी की एक बैठक आयोजित की गई थी। (iii) भारत इलैक्ट्रॉनिक्स लि. की बिक्री की पेशकश के संबंध में मर्चेंट बैंकरों के चयन के लिए दिनांक 17 सितंबर, 2018 को आईएमजी की एक बैठक आयोजित की गई थी। मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति की प्रक्रिया प्रगति पर है।
  4. विनिवेश संबंधी सचिवों के प्रमुख दल (सीजीडी) ने दिनांक 13 सितंबर, 2018 को आयोजित अपनी बैठक में ड्रेजिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लि. के सामरिक विनिवेश के पोत परिवहन मंत्रालय के प्रस्ताव पर विचार किया। इस संबंध में आर्थिक कार्य संबंधी मंत्रिमंडल समिति हेतु एक नोट, जिसमें सीजीडी की अनुशंसा शामिल थी, तैयार किया गया है और टिप्पणियों के लिए सभी हिस्सेदार मंत्रालयों को परिचालित किया गया है।