नेशनल फर्टिलाइजर्स लि0 (एनएफएल)

नेशनल फर्टिलाइजर्स लि0 की 7.64% प्रदत्त इक्विटी का विनिवेश

 

आर्थिक कार्य संबंधी मंत्रिमंडल समिति ने आज नेशनल फर्टिलाइजर्स लि0 की 7.64% प्रदत्त इक्विटी पूंजी, जो 10 रुपये प्रति शेयर अंकित मूल्य के लगभग 3.74 करोड़ शेयर बनते हैं, के विनिवेश का अनुमोदन किया है। यह विनिवेश भारत सरकार की 97.64% शेयरधारिता में से, प्रतिभूति संविदा (विनियम) नियमावली (एससीआरआर) के अधीन कंपनी को सार्वजनिक शेयरधारिता की अपेक्षा का अनुपालक बनाने के लिए, सेबी के नियमों तथा विनियमों के अनुसार किया जाएगा। 31 मार्च, 2012 की स्थिति के अनुसार कंपनी की प्रदत्त इक्विटी पूंजी 490.58 करोड़ रुपये है, जो 10 रुपये प्रति शेयर अंकित मूल्य के लगभग 49.05 करोड़ इक्विटी शेयर बनते हैं।

 

एनएफएल रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रणाधीन अनुसूची 'क' का केन्द्रीय सरकारी क्षेत्र का एक मिनी रत्न उद्यम है, जो अपनी पांच संचालन इकाईयों के माध्यम से यूरिया, सोलह प्रौद्योगिकी उत्पादों तथा तीन प्रकार के जैव-उर्वरकों के निर्माण तथा विपणन में लगा हुआ है। इन इकाईयों पंजाब के नांगल तथा भटिंडा में एक-एक, हरियाणा के पानीपत में एक तथा मध्य प्रदेश के विजयपुर में दो इकाईयां सम्मिलित हैं।

पृष्ठभूमिः

कंपनी विविध कृषि आधारित व्यवसाय में प्रयास करती रही है। विदेश में तथा देश के अंदर नाइट्रोजनियस, फॉस्फेटिक तथा पोटेशिक क्षेत्रों में निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए कंपनी ने 33.33 प्रतिशत की इक्विटी भागीदारी के साथ मैसर्स आरसीएफ एवं मैसर्स कृफको के साथ एक संयुक्त उद्यम स्थापित किया है जिसका नाम उर्वरक विदेश लिमिटेड है। यह कंपनी भारत में तथा विदेश में परियोजनाएं स्थापित करने के लिए परामर्शी सेवाएं भी प्रदान करती हैं।

सुगम संदर्भ हेतु एनएफएल की वेबसाइट के लिए लिंक उपलब्ध कराया जा रहा हैः