भारतीय धातु एवं खनिज व्यापार निगम लि0 (एमएमटीसी)

एमएमटीसी लि0 की 9.33% प्रदत्त इक्विटी का विनिवेश।

 

आर्थिक कार्य संबंधी मंत्रिमंडल समिति ने एमएमटीसी लि0 में भारत सरकार की 99.33% शेयरधारिता में से 9.33% प्रदत्त इक्विटी पूंजी का सेबी के नियमों तथा विनियमों के अनुसार स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से शेयरों की बिक्री की पेशकश के जरिए विनिवेश का अनुमोदन किया है। इस विनिवेश के बाद कंपनी में भारत सरकार की शेयरधारिता घट कर 90% रह जाएगी।

31 मार्च, 2012 की स्थिति के अनुसार कंपनी की प्रदत्त इक्विटी पूंजी 100 करोड़ रुपए हैं। एमएमटीसी लि0 की 99.33% प्रदत्त पूंजी भारत सरकार के पास धारित है। एमएमटीसी लि0 केन्द्रीय सरकारी क्षेत्र का एक सूचीबद्ध `मिनी रत्न` उद्यम है। इस समय कंपनी प्रतिभूति संविदा (विनियम) नियमावली, 1957 (एससीआरआर) की अनुपालक नहीं है जिसमें किसी सूचीबद्ध सीपीएससी के रूप में न्यूनतम 10% सार्वजनिक शेयरधारिता की शर्त निर्धारित है।

एमएमटीसी, खनिजों का अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार तथा निर्यात करने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी है, कृषि उत्पादों की अग्रणी निर्यातक तथा आयातक, सोने और चाँदी सहित धातुओं का आयात तथा आपूर्ति करने वाली सबसे बड़ी एकल कंपनी और देश द्वारा कोयले तथा हाइड्रो-कार्बन का आयात करने वाली एक प्रमुख कंपनी है।


सुगम संदर्भ हेतु एमएमटीसी की वेबसाइट के लिए लिंक उपलब्ध कराया जा रहा हैः