मैगनीज ओर इंडिया लि.

प्रेस सूचना ब्यूरो की  9th सितंबर, 2010 की प्रेस विज्ञप्ति

 

आर्थिक कार्य संबंधी मंत्रिमंडल समिति ने आज एमओआईएल में अपनी धारिता में से कुल 10% प्रदत्त इक्विटी का आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के माध्यम से विनिवेश करने का अनुमोदन किया है। महाराष्ट्र तथा मध्य प्रदेश की राज्य सरकारों ने भी अपनी कुल शेयरधारिता में से प्रत्येक ने 5-5% प्रदत्त इक्विटी का भारत सरकार के साथ-साथ विनिवेश करने का निर्णय लिया है। इसके परिणामस्वरूप, एमओआईएल के शेयर स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हो जाएंगे। आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के माध्यम से बिक्री की पेशकश में से शेयरों का एक हिस्सा कंपनी के कर्मचारियों के लिए आरक्षित किया जाएगा।

 

आर्थिक कार्य संबंधी मंत्रिमंडल समिति ने कंपनी के कर्मचारियों के लिए कर्मचारी आरक्षण कोटा के अधीन 5% की छूट देने का अनुमोदन भी किया है ताकि उनको कंपनी में शेयरधारक बनने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इसके अलावा, आर्थिक कार्य संबंधी मंत्रिमंडल समिति ने फुटकर निवेशकों को 5% छूट देने के साथ-साथ जनस्वामित्व के विकास को बढ़ावा देने का भी निर्णय लिया है।

 

केन्द्रीय सरकारी क्षेत्र के एक मिनीरत्न उद्यम, मैगनीज ओर इंडिया लि. में इस समय केन्द्र सरकार की 81.57% शेयरधारिता है, शेष इक्विटी में से महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की राज्य सरकारों के पास क्रमशः 9.62% और 8.81% इक्विटी धारित है। एमओआईएल मैंगनीज ओर के उत्पादन में लगा हुआ है, जो मिश्र धातुओं के निर्माण के लिए कच्ची सामग्री होता है, शुष्क बैटरियों के निर्माण के लिए इस्पात उत्पादन और डाई-ऑक्साइड ओर के लिए अनिवार्य घटक होता है।

मैगनीज ओर (इंडिया) लि. की वेबसाइट के सुगम संदर्भ के लिए लिंक की व्यवस्था की जा रही है।