हिन्दुस्तान कॉपर लि

प्रेस सूचना ब्यूरो की 15 जून, 2010 की प्रेस विज्ञप्ति – हिन्दुस्तान कॉपर लि. में भारत सरकार की शेयरधारिता में से 10% प्रदत्त इक्विटी पूंजी के विनिवेश के साथ-साथ कंपनी द्वारा उतनी ही मात्रा में नई इक्विटी का घरेलू बाजार में निर्गम

आर्थिक कार्य संबंधी मंत्रिमंडल समिति ने हिन्दुस्तान कॉपर लि. में भारत सरकार की शेयरधारिता में से 10% प्रदत्त इक्विटी पूंजी के विनिवेश के साथ-साथ कंपनी द्वारा उतनी ही मात्रा में नई इक्विटी के घरेलू बाजार में निर्गम के प्रस्ताव का अनुमोदन किया। यह विनिवेश निम्नलिखित तरीके से किया जाएगा :

  1. कंपनी की 10% निर्गम-पूर्व प्रदत्त पूंजी की सीमा तक नई इक्विटी का सेबी के नियमों और विनियमों के अनुसार घरेलू बाजार में निर्गम, जो 5 रुपए अंकित मूल्य वाले 9,25,21,800 शेयरों के समान होता है।
     
  2. उपरोक्त (i) के अनुसार नई इक्विटी के निर्गम के संयोजन में सरकार कंपनी में अपनी 10% निर्गम-पूर्व प्रदत्त पूंजी का विनिवेश करेगी, जो 5 रुपए अंकित मूल्य वाले 9,25,21,800 शेयरों के समान होता है।
     
  3. एचसीएल के कर्मचारियों के लिए 5% की छूट पर शेयरों का आरक्षण किया जाएगा और यह छूट सेबी के दिशा निर्देशों के अनुसार फुटकर निवेशकों के लिए भी उपलब्ध होगी।

पृष्ठभूमि: 

कंपनी की प्रदत्त इक्विटी पूंजी 462.61 करोड़ रुपए है। इस समय कंपनी की 99.59% प्रदत्त इक्विटी पूंजी भारत सरकार के पास है। प्रत्येक शेयर का अकित मूल्य 5 रुपए है।

हिन्दुस्तार कॉपर लि. की वेबसाइट के सुगम संदर्भ के लिए लिंक की व्यवस्था की जा रही है।